जानें: Cryptocurrency के लिए सही निवेश का Portfolio कैसे चुनें?
5 mins read
Choose & Invest-in-cryptocurrency

आदर्श निवेश portfolio पर पहुंचने के लिए, निवेशकों को पहले क्रिप्टोकरंसी के मूल सिद्धांतों को समझना चाहिए। क्रिप्टोकरंसी के बाजार पूंजीकरण और 24 घंटे के ट्रेडिंग वॉल्यूम पर भी ध्यान देना चाहिए, क्योंकि वे मुद्रा के प्रदर्शन के अच्छे indicators हैं।

निवेश portfolio से तात्पर्य है कि कोई निवेशक किसी asset को भुनाने से पहले कितने समय तक hold करेगा। यह निवेश में महत्वपूर्ण है क्योंकि यह किसी विशेष सुरक्षा के जोखिम की भरपाई के लिए होल्डिंग अवधि निर्धारित करने में मदद करता है।

हालाँकि, क्रिप्टोकरेंसी के लिए निवेश portfolio निर्धारित करना इतना सरल नहीं है। ऐसा इसलिए है क्योंकि 18,000 से अधिक विभिन्न टोकन हैं और यह निर्धारित करना मुश्किल है कि कौन सा एक निश्चित अवधि में दूसरों से बेहतर प्रदर्शन करेगा।

इसके अलावा, हाल के दिनों में rug pulls और अन्य वित्तीय घोटालों ने निवेशकों के विश्वास को कम कर दिया है। ऐसी नाजुक परिस्थितियों में, निवेशक यह तय करते समय खुद को एक soup में पाते हैं कि उन्हें लंबी अवधि में निवेश करना चाहिए या अल्पकालिक रिटर्न की तलाश करनी चाहिए।

आदर्श निवेश portfolio पर पहुंचने के लिए, निवेशकों को पहले क्रिप्टोकरंसी के मूल सिद्धांतों को समझना चाहिए। क्रिप्टोक्यूरेंसी के बाजार पूंजीकरण और 24 घंटे के ट्रेडिंग वॉल्यूम पर भी ध्यान देना चाहिए, क्योंकि वे मुद्रा के प्रदर्शन के अच्छे संकेतक हैं।

निवेश portfolio निवेशकों पर निर्भर है:

कॉइनडेस्क के साथ बातचीत में, क्रिप्टो विश्लेषक Armando Aguilar, जो फंडस्ट्रैट ग्लोबल एडवाइजर्स में एक पूर्व डिजिटल एसेट स्ट्रैटेजिस्ट भी थे, ने कहा, "क्रिप्टो और ब्लॉकचैन स्पेस अभी भी अपने शुरुआती चरण में है। होल्डिंग अवधि निवेशकों पर निर्भर करती है।"

यदि आप एक व्यापारी हैं, तो आपका लक्ष्य बाजार की अस्थिरता का लाभ उठाना और लाभ प्राप्त करना है। लेकिन, यदि आप छह महीने या एक वर्ष में लाभ कमाना चाहते हैं, तो आपको extensive reading में संलग्न होना चाहिए और वर्तमान के साथ-साथ आगामी विकास के साथ updated होना चाहिए। इनमें नेटवर्क अपग्रेड, hard forks, forged साझेदारी, विकास के तहत परियोजनाएं और आगे का रोडमैप शामिल हैं। ऐतिहासिक रूप से, innovation ने हमेशा संपत्ति की कीमतों को प्रभावित किया है।

क्रिप्टो की सीमित समझ रखने वाले novice निवेशक अक्सर जल्दी पैसा कमाने की उम्मीद में निवेश करते हैं। यह उचित नहीं है क्योंकि बाजार में उतार-चढ़ाव आपके दांव को किसी भी तरह से प्रभावित कर सकता है। जबकि, क्रिप्टो बाजार के दिग्गजों के लिए, निवेश रणनीतियाँ कई वर्षों में समाप्त हो जाती हैं।

इसी तरह, वेंचर कैपिटलिस्ट और अन्य लंबी अवधि के निवेशक हमेशा संभावित disruptive तकनीक की तलाश में रहते हैं, जिसका मूल्यांकन नहीं किया जाता है। जब technology को बड़े पैमाने पर अपनाया जाता है, तो परियोजना की सफलता क्रिप्टोकरेंसी की कीमत को काफी बढ़ा देती है। चूंकि नई तकनीकों को अपनाने और विकसित होने में समय लगता है, इसलिए इस निवेश रणनीति के लिए धैर्य की आवश्यकता होती है।

कुछ ऐसे क्रिप्टोकरेंसी धारक भी हैं जो सक्रिय रूप से व्यापार में संलग्न नहीं हैं। ये निवेशक लॉन्ग टर्म में रिवॉर्ड पाने में विश्वास करते हैं - जोकि इक्विटी मार्केट में एक सामान्य घटना है । उनका लाभ केवल क्रिप्टोकरेंसी assets को लंबे समय तक रखने या नेटवर्क के विकास के लिए उनकी क्रिप्टोकरेंसी को 'दर्ज' करने से आ सकता है, जो उन्हें आगे पुरस्कार देता है।

अलग-अलग नेटवर्क में न्यूनतम दांव लगाने की अवधि के संबंध में अलग-अलग criteria होते हैं और इस प्रकार निवेश portfolio भिन्न होता है।

लाभ:

भविष्य के अपार applications वाली संपत्ति में निवेशित रहना सभी निवेशकों के लिए फायदेमंद होता है। न केवल asset की कीमत समय के साथ बढ़ती है, बल्कि underlying तकनीक का पैमाना भी बढ़ता है। पिछले चार वर्षों में बिटकॉइन का प्रदर्शन यहां दिया गया है, जैसा कि क्रिप्टो portfolio मंच Revix द्वारा दिखाया गया है:

Image
Bitcoin-performance

चूंकि बिटकॉइन सीमित आपूर्ति के साथ अस्तित्व में आने वाला पहला ब्लॉकचैन था, क्रिप्टोकरेंसी ने मूल्य में बड़े मार्जिन से सराहना की है। अन्य क्रिप्टोकरेंसी के साथ भी ऐसा ही संभव है, जिनके ब्लॉकचेन decentralised वित्त (DeFi) में योगदान करते हैं और मौजूदा मुद्दों को हल करते हैं।

"ब्लॉकचैन तकनीक वह है जो क्रिप्टोकरेंसी को शक्ति प्रदान करती है," प्रमाणित वित्तीय योजनाकार Marguerita Cheng ने सिक्नडेस्क को कहा। "जितना जोखिम उठाए बिना क्रिप्टोकरेंसी से लाभ उठाने का एक तरीका underlying technology, डिजिटल भुगतान या fintech में निवेश करना है। यह एक ऐसा तरीका है जिससे आपको FOMO से निपटने की आवश्यकता नहीं है। हो सकता है कि आपको उतना फायदा न हो, लेकिन फिर भी आपको उस एक्सपोजर से फायदा होने वाला है।

 

 

SUGGESTED ARTICLES