क्या Cryptocurrency द्वारा संचालित Web3 गेम, traditional गेमिंग की जगह लेगा?
8 mins read
Web3 gaming

मोबाइल गेम विज़ुअल, तकनीकी जटिलता और डिज़ाइन के मामले में विकसित हो रहे हैं, लेकिन उनका monetization भी विकसित होना चाहिए। वज़ीरएक्स के सह-संस्थापक और सीओओ सिद्धार्थ मेनन की एक नई पहल टेग्रो और भारतीय गेम डेवलपमेंट फर्म सुपरगेमिंग का लक्ष्य यही है। टेग्रो खिलाड़ियों के लिए एक गेम मार्केटप्लेस का निर्माण कर रहा है जो उन्हें इन-गेम एसेट्स का व्यापार करने और इन गेम एसेट्स के साथ खेलने में सक्षम बनाता है जो अनिवार्य रूप से अपूरणीय-टोकन (एनएफटी) द्वारा संचालित होते हैं।

शुरुआत न करने वालों के लिए, Web3 इंटरनेट की अगली पीढ़ी है, जो ब्लॉकचेन तकनीक पर आधारित है। इसमें decentralisation जैसी अवधारणाएं शामिल हैं और यह क्रिप्टोकरेंसी द्वारा संचालित है। इंटरनेट के पिछले पुनरावृत्ति की तुलना में, जिसे वेब 2 या वेब 2.0 के रूप में जाना जाता है, जहां डेटा और सामग्री पिछली कुछ कंपनियों के हाथों में होती है, जिसे आमतौर पर 'बिग टेक' के रूप में लेबल किया जाता है, वेब 3 अंतिम उपयोगकर्ताओं को सशक्त बनाने और नियंत्रण को decentralise करने का एक प्रयास है।

वेब 3.0 गेमिंग की सुविधा कैसे देगा?

सिद्धार्थ मेनन: गेमिंग का भविष्य वेब3 से तय होगा। हमारा मानना है कि जिस तरह मोबाइल और फ्री-टू-प्ले गेमिंग के लिए आदर्श बदलाव थे, उसी तरह वेब 3 अगला विकास है। गेमर आज बीजीएमआई जैसे बैटल रॉयल गेम में इन-ऐप खरीदारी से परिचित हैं, लेकिन उनके पास गेम के दायरे से परे मूल्य नहीं है। यह वह जगह है जहाँ क्रिप्टो गेमिंग मदद करता है।

यह उपयोगकर्ताओं को उनकी खरीदारी में मूल्य जोड़ने की अनुमति देता है। स्टोर टोकन, जैसे इन-गेम उत्पाद, अक्सर क्रिप्टो गेम में एक क्रिप्टो नेटवर्क के ऊपर एक वितरित ledger पर संग्रहीत किए जाते हैं। यह वितरित ledger, जिसे ब्लॉकचेन के रूप में जाना जाता है, वह है जो गेम उत्पादों को क्रिप्टोकरेंसी के लिए व्यापार करने की अनुमति देता है, जिसे बाद में वास्तविक धन में स्थानांतरित किया जा सकता है।

वर्तमान गेमिंग scenario से जुड़ी चुनौतियाँ क्या हैं? टेग्रो इसे कैसे हल कर रहा है?

रॉबी जॉन: वीडियो गेम के सूक्ष्म लेन-देन पर विचार करें। वे वास्तव में एल्डर स्क्रॉल IV में घोड़े के कवच के दिनों से विकसित नहीं हुए हैं। वे बड़े पैमाने पर प्रकाशक हितों की सेवा करते हैं (इसमें कुछ भी गलत नहीं है)।

अब कल्पना करें कि क्या खिलाड़ी उस घोड़े के कवच को फिर से बेच सकते हैं या अन्य खिलाड़ियों को बेचकर इसकी योजना से कमाई कर सकते हैं? Web3 + क्रिप्टो + ब्लॉकचैन के साथ इसे एक ही प्लेटफॉर्म पर बिना किसी निर्भरता के frictionless, विकेन्द्रीकृत तरीके से करने का एक तरीका है। इन-ऐप खरीदारी खिलाड़ियों को सीधे गेम से सिक्के, अतिरिक्त जीवन, कस्टम characters, आउटफिट, एक्सेसरीज़ आदि जैसे आइटम खरीदने की अनुमति देती है। क्रिप्टो गेमिंग के लिए इसे लागू करते समय, इन-ऐप खरीदारी तब की जाती है जब खिलाड़ी cryptocurrency का उपयोग करके आइटम खरीदते हैं या स्वयं क्रिप्टो खरीदते हैं।

इसके विपरीत, पारंपरिक खेलों में, संपत्ति आमतौर पर एक केंद्रीय डेवलपर के स्वामित्व वाले स्टोर से खरीदी जाती है जो डेवलपर्स को अमीर बनाती है न कि उन्हें खेलने वाले खिलाड़ी। इसके अलावा, पारंपरिक खेलों में, खेल जीवन चक्र को खिलाड़ियों द्वारा नियंत्रित नहीं किया जा सकता है।

जब कंपनियां किसी गेम को चलाने से रोकने और उसके सर्वर को बंद करने का निर्णय लेती हैं, तो इसे अनुपयोगी बना देती हैं जैसे हमने हाल के गेम जैसे कि Minecraft Earth और हैरी पॉटर विजार्ड्स यूनाइट के साथ देखा है, कुछ नाम रखने के लिए अप्रयुक्त आभासी गुण कंपनी और कंपनी द्वारा छीन लिए जाते हैं। खिलाड़ी की उस पर कोई पहुंच नहीं होगी। खेल में किसी भी मर्चेंडाइज का सारा स्वामित्व केवल कंपनी का होता है, खिलाड़ी का नहीं।

टेग्रो के साथ, हम खिलाड़ियों और संस्थागत ग्रेड व्यापारियों के लिए एक सुरक्षित गेम एसेट मार्केट बना रहे हैं। ऐसा करने के लिए Tegro खिलाड़ियों के लिए एक उचित डेटा बिंदुओं के साथ पूर्ण व्यापार करने के लिए एक उचित निर्णय लेने के लिए एक बाज़ार का निर्माण करेगा और डेवलपर्स के लिए SDKs अपनी अर्थव्यवस्थाओं को बाज़ार में लाने के लिए।

Web3 गेमिंग से जुड़ी समस्याएं क्या हैं?

सिद्धार्थ मेनन: फिलहाल, वेब3 में अच्छे गेम की कमी है जो खिलाड़ियों के समय और प्रयास का सम्मान करते हैं। कुछ अपवादों को छोड़कर, उनके पास गेमप्ले, विज़ुअल्स और किसी भी अन्य विभाग का भी अभाव है जिसे आप आमतौर पर किसी गेम से आंकते हैं। इसके अलावा, उनके पास खराब खेल अर्थव्यवस्थाएं हैं जो खिलाड़ियों को वापस आने के लिए डिज़ाइन नहीं की गई हैं।

सुपरगेमिंग नए क्रिप्टो गेम का निर्माण कर रहा है जो टिकाऊ अर्थव्यवस्था के अनुरूप हैं जो कि टेग्रो पर आधारित सिद्धांत है। और हम Tegro पर तीसरे पक्ष के खेलों को भी शामिल करेंगे, जिससे उन्हें अधिक टिकाऊ अर्थव्यवस्थाओं को डिजाइन करने में मदद मिलेगी, और साथ ही एसडीके और प्लेटफॉर्म भी पेश किए जाएंगे जो उनके लिए अपने गेम को वेब 3 गेम बनाना और किसी भी मार्केटप्लेस पर ट्रेड करने के लिए तैयार हैं।

 

 

SUGGESTED ARTICLES